Delhi School Summer Vacation: दिल्ली में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा, 09 जून तक बंद रहेंगे स्कूल


Delhi School Summer Vacation: दिल्ली सरकार ने स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. दिल्ली सरकार ने अकादमिक वर्ष 2021-22 के लिए सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को 09 जून तक बंद करने का आदेश जारी किया है. पहले ये छुट्टियां 11 मई से 30 जून तक निर्धारित थी.

राजधानी दिल्ली में शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान वो शिक्षकों को दाखिला, परीक्षा और अकादमिक कार्यों के लिए जरूरत पड़ने पर स्कूल बुला सकते हैं. लेकिन इस दौरान सभी को कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करना होगा.

शिक्षकों को बड़ी राहत

कोरोना के बढ़ते मरीजों के कारण दिल्ली सरकार से लगातार स्कूलों को पूरी तरह बंद करने की मांग की जा रही थी. गवर्नमेंट एडेस स्कूल टीचर एसोसिएशन (गेस्टा) के महासचिव राजीव मित्तल ने कहा कि ऑनलाइन क्लास (Online Class) लेने के लिए शिक्षकों को स्कूल जाना पड़ता था. अब सरकार के इस फैसले से काफी राहत मिली है.

कक्षा नौवीं तक की कक्षाएं रहेंगी स्थगित

शिक्षा निदेशालय की नोटिस के अनुसार, गर्मी की छुट्टियों के दौरान सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में केजी से नौवीं तक की ऑनलाइन और सेमी ऑनलाइन कक्षाएं भी स्थगित रहेंगी. वहीं निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक गर्मी की छुट्टियों के दौरान नौवीं तक के छात्रों की कोई भी शैक्षणिक गतिविधियां नहीं होंगी.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दी थी जानकारी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा था कि जब कोरोना के मामले नियंत्रण में आ जाएंगे, तभी सरकार स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करेगी. कक्षाओं के लिए ऑनलाइन माध्‍यम का प्रयोग हो सकता है, लेकिन बातचीत, खेल गतिविधियों और प्रयोगशालाओं के रूप में शिक्षा के लिए विद्याथियों को नहीं बुलाया जा सकता है.

Reference: https://www.tv9hindi.com/career/delhi-school-summer-vacation-declared-delhi-school-closed-623928.html/amp

4 views0 comments