Summer Vacation: महाराष्‍ट्र सरकार ने भी घोषित की गर्मी की छुट्टियां, इस डेट तक बंद रहेंगे स्‍कूल



Summer Vacation: महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार 01 मई से राज्‍य के सभी स्‍कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है. इस साल, महामारी के कारण पैदा हालातों के चलते स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां जल्दी शुरू हो रही हैं. छुट्टियां 01 मई से शुरू हो रही हैं, और 13 जून को समाप्त होंगी. शिक्षा विभाग ने स्‍पष्‍ट किया है कि राज्य में Covid-19 की स्थिति की समीक्षा के बाद ही स्कूलों को फिर से खोला जाएगा.

हाल के दिनों में राज्य में बढ़ रहे Covid-19 मामलों के मद्देनजर महाराष्ट्र में स्कूल बंद किए गए हैं. एक बार संक्रमण के मामलों की संख्या कम होने और राज्य सरकार द्वारा अनुमोदन दिए जाने के बाद ही स्कूल फिर से खुलेंगे.

राज्य सरकार के आधिकारिक आदेश के अनुसार, महाराष्ट्र के स्कूलों में छुट्टी के दिनों की संख्या स्कूल में 76 दिनों से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके लिए सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण त्योहारों की छुट्टियों से दिन काटने का फैसला किया है.


वर्तमान में, Covid-19 मामलों में लगातार वृद्धि के कारण महाराष्ट्र भर के स्कूलों और कॉलेजों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है. नागरिकों की सुरक्षा के लिए राज्य में 15 मई तक सख्त लॉकडाउन भी लागू है. महाराष्ट्र स्‍टेट बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं और कक्षा 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई हैं. कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की संशोधित डेट्स की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही छात्रों को इसकी सूचना दी जाएगी.

Reference: https://www.aajtak.in/education/news/story/summer-vacations-announced-in-maharashtra-amid-covid19-crisis-check-details-lbse-1247583-2021-05-01


12 views0 comments