Summer vacations 2021: गर्मियों की छुट्टियों पर किस राज्य ने क्या लिया फैसला, जानें लेटेस्ट अपडेट्स


नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की दूसरी लहर ने देश में हाहाकार मचा दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या (26 अप्रैल 2021 तक) 1 करोड़ 73 लाख 13 हजार 163 हो गई है. इसी से उपजी स्थिति के चलते तमाम स्कूल, कॉलेज, इंस्टिट्यूट्स और हॉस्टल्स को बंद कर दिया गया है या किया जा रहा है.


राष्ट्र भर में कोविड 19 को देखते हुए, कॉलेजों, और देश भर के अन्य शैक्षणिक संस्थानों की कक्षाओं के ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित कर दिया गया है, साथ ही CBSE, CISCE, और अन्य बोर्डों ने अपने बोर्ड परीक्षा 21 को रद्द और स्थगित कर दिया है. राज्य सरकारों ने स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान मई-जून आने से पहले अप्रैल में की कर दिया है. किस राज्य ने क्या लिया फैसला.

1- दिल्ली

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया. छुट्टियां, जो 11 मई से 30 जून तक होनी थी, अब 20 अप्रैल से 9 जून तक पुनर्निर्धारित की गई है. 2- हरियाणा

हरियाणा सरकार ने 31 मई तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी है. राज्य सरकार ने 22 अप्रैल से गर्मियों की छुट्टियां घोषित की. सत्र 2021-22 के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, सभी सरकारी, निजी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 22 अप्रैल से 31 मई तक घोषित की गई हैं.


3- बंगाल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए 20 अप्रैल से स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित की. गर्मी की छुट्टी आमतौर पर इस राज्य में मई के पहले सप्ताह से शुरू होती है. पिछले दो महीनों में स्कूलों में कई शिक्षकों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिसके बीच यह निर्णय आया.


4- त्रिपुरा

त्रिपुरा ने ऑफ़लाइन कक्षाओं को निलंबित करने का आदेश दिया था और कहा था कि अगले नोटिस तक सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद रहेंगे. त्रिपुरा सरकार ने 17 अप्रैल से सभी स्कूल, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों की शारीरिक उपस्थिति को निलंबित करने की घोषणा की थी. राज्य प्रशासन ने एक सप्ताह पहले राज्यभर के सभी स्कूलों में कक्षा एक और दो के कक्षा शिक्षण को इसी कारण से अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया था. त्रिपुरा राज्य सरकार ने कक्षा 3 से 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए वार्षिक परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है. राज्य शिक्षा विभाग ने 26 अप्रैल से कक्षा IX और XI की सभी परीक्षाओं को अगली सूचना तक स्थगित करने का फैसला किया.


5- केरल: अभी तक कोई फैसला नहीं

हाल ही में केरल सरकार ने महामारी को देखते हुए निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन कक्षाओं पर प्रतिबंध लगा दिया. इसी तरह ट्यूशन कक्षाओं पर प्रतिबंध है. सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे लेकिन एचएससी और एसएसएलसी परीक्षा आयोजित की जाएगी. एचएससी परीक्षा 8 अप्रैल से शुरू हुई थी और एसएसएलसी 26 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी.


6- बिहार: गर्मियों की छुट्टियों पर अभी कोई फैसला नहीं

बिहार सरकार ने 15 मई तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है. शैक्षणिक कैलेंडर 2021 के अनुसार, 18 मई से 10 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश निर्धारित किया गया है. शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कोविड की समीक्षा के बाद शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर निर्णय लिया जाएगा.


7- अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 26 अप्रैल से हॉस्टल सहित सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है. सरकार के स्कूलों में अब तक आयोजित आंतरिक परीक्षाओं के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा, और 26 अप्रैल को या उसके बाद होने वाले परीक्षणों को रद्द कर दिया गया है. सभी राजकीय स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी 31 मई को समाप्त होगी. हालांकि, शिक्षकों को आंतरिक मूल्यांकन कार्य के लिए स्कूल आने के लिए कहा गया है.


8- मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने पहले ही COVID-19 महामारी के मद्देनजर राज्य में कक्षा 1 से 8 के छात्रों के लिए दो महीने की गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. इन वर्गों के लिए गर्मियों की छुट्टियां 15 अप्रैल से शुरू हुईं और 13 जून तक जारी रहेंगी.

Reference: https://hindi.news18.com/amp/news/education/summer-vacations-2021-various-states-have-decided-to-declare-summer-vacations-in-schools-3569819.html

15 views0 comments